G-20: ट्रम्प-पुतिन के बीच 1 घंटे ज्यादा हुई बात, मेलानिया को देना पड़ा दखल

International

हैम्बर्ग (जर्मनी). जी-20 समिट में डोनाल्ड ट्रम्प और व्लादिमीर पुतिन में तय वक्त से करीब एक घंटे ज्यादा बात हुई। आखिरकार उनकी इस मुलाकात को खत्म कराने के लिए ट्रम्प की पत्नी मेलानिया को भेजना पड़ा। बता दें कि दोनों नेताओं की यह पहली मुलाकात थी। बात बंद ही नहीं कर रहे थे…

– अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने बताया कि दोनों नेताओं के बीच इतनी अच्छी कैमिस्ट्री रही कि वे बात बंद करना ही नहीं चाह रहे थे। यहां तक कि उनका तय वक्त भी खत्म हो चुका था।
– एनबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, टिलरसन ने रिपोर्टर्स से कहा, “कोई काम नहीं हुआ तो दोनों को मीटिंग के लिए एक घंटा और दिया गया। कुल मिलकार दो घंटे तक मीटिंग चली।”
– बता दें कि दोनों नेताओं के बीच सीरिया, आतंकवाद और साइबर सिक्युरिटी पर बातचीत हो रही थी।
प्रोटेस्ट की वजह से होटल में ही रहीं मेलानिया
– हैम्बर्ग में जी-20 समिट के विरोध में प्रदर्शन को देखते हुए मेलानिया शुक्रवार को दिनभर होटल में ही रहीं।
– मेलानिया और दुनियाभर के तमाम लीडर्स की पत्नियों को शहर में कई इवेंट्स में शामिल होना था, लेकिन प्रदर्शनों की वजह से यह नहीं हो सका।
– ट्रम्प के स्पोक्सपर्सन स्टेफनी ग्रिशम ने कहा, “हैम्बर्ग पुलिस ने हमें होटल से बाहर आने की इजाजत नहीं दी।”
45 अरेस्ट, 159 पुलिसवाले घायल
– बता दें कि हैम्बर्ग में शुक्रवार सुबह जी-20 समिट के विरोध में प्रदर्शन हुए। पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पानी की बौछार का इस्तेमाल किया। पुलिस के मुताबिक 45 लोग अरेस्ट किए गए 159 पुलिसकर्मी घायल हो गए।
सीरिया में सीजफायर को लेकर हुआ करार
– न्यूज एजेंसी के मुताबिक, दोनों नेताओं में सीरिया में सीजफायर पर करार हुआ।
– टिलरसन ने बताया कि अमेरिका के प्रेसिडेंट इलेक्शन में रूस की दखल के विवाद से बातचीत की शुरुआत हुई। पुतिन ने इन आरोपों से इनकार किया। बता दें कि पुतिन पहले भी इन आरोपों को नकारते रहे हैं।

Leave a Reply