सर्जिकल स्ट्राइक से PAK परेशान, अखनूर में की फायरिंग: जांच पूरी होने तक उड़ी ब्रिगेड कमांडर को किया गया शिफ्ट; उधमपुर पहुंचे आर्मी चीफ

Kashmir
श्रीनगर/नई दिल्ली. पीओके में भारत के सर्जिकल स्ट्राइक से परेशान पाकिस्तान में सरगर्मी बढ़ गई है। खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक, सेना की पांच बटालियन एलओसी की ओर मूव कर रही हैं। ये पाकिस्तानी सेना की रिजर्व बटालियन हैं। शनिवार तड़के 4 बजे से जम्मू-कश्मीर के अखनूर में पाकिस्तान की तरफ से भारी गोलीबारी हुई। मोर्टार दागे जा रहे हैं। इस बीच, केंद्र ने भी कई राज्यों के लिए हाई अलर्ट जारी कर कहा है कि बदला लेने के लिए पाकिस्तान उकसाने वाली कार्रवाई कर सकता है। इस बीच, आर्मी चीफ दलबीर सिंह सुहाग उधमपुर पहुंचे और नॉर्दर्न कमांड से मिले। वहीं हमले की जांच पूरी होने तक उड़ी ब्रिगेड कमांडर को शिफ्ट किया गया है। एक महीने में 6th बार किया सीजफायर वॉयलेशन
– पीओके में सर्जिकल स्ट्राइक के बाद अखनूर सेक्टर में पाकिस्तान ने फिर सीजफायर वॉयलेशन किया है।
– शनिवार को अखूनर के पल्लनवाला में भारी फायरिंग हुई। पाकिस्तान की तरफ से मोर्टार दागे गए।
– पाकिस्तान की तरफ से 48 घंटे में यह चौथा मौका है, जब सीजफायर वॉयलेशन किया गया। वहीं, सितंबर के बाद से अब तक छह बार सीजफायर वॉयलेशन हो चुका है।
पाकिस्तान क्या कर रहा है?
– पाकिस्तान की आर्मी ने अपने जवानों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं। नेवी और एयरफोर्स ड्रिल चल रही है। तटीय इलाकों में हलचल बढ़ गई है। इस बीच, प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने शुक्रवार को कैबिनेट की आपात बैठक की।
– नवाज ने कहा कि भारत की आक्रामकता पूरे दक्षिण एशिया के लिए खतरा है। वह एलओसी पर बार-बार सीजफायर तोड़ रहा है। पूरा देश अपनी सरहद की सुरक्षा के लिए तैयार है। हम पर जंग थोपी गई तो पाक आर्मी मुंहतोड़ जवाब देगी।
केंद्र ने क्या किया?
– होम मिनिस्टर राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को एक मीटिंग में भारत-पाक बॉर्डर पर सुरक्षा हालात का जायजा लिया।
– एक घंटे चली मीटिंग में एनएसए अजीत डोभाल, केंद्रीय गृह सचिव राजीव महर्षि और सिक्युरिटी से जुड़े देश के टॉप ऑफिशियल्स शामिल हुए।
– मीटिंग में सिक्युरिटी एजेंसियों ने जम्मू-कश्मीर में एक्टिव आतंकियों की गतिविधियों की भी जानकारी दी। सर्जिकल स्ट्राइक के बाद जम्मू-कश्मीर में कुछ आतंकी घटनाएं सामने आई हैं।
– उधर, पूरे पंजाब में सिक्युरिटी कड़ी कर दी गई है। सभी हवाई अड्डों पर हाई अलर्ट जारी किया गया है। इंटरनेशनल बॉर्डर के पास के गांव भी खाली कराए जा रहे हैं।
– खुफिया सूत्रों के मुताबिक सर्जिकल स्ट्राइक के बाद आतंकी दिल्ली, मुंबई के अलावा पाकिस्तान से सटे राज्यों जम्मू-कश्मीर, पंजाब, राजस्थान और गुजरात को निशाना बना सकते हैं।
– इन राज्यों में अगले 48 घंटों तक हाई अलर्ट रहेगा। राज्यों से सेंसिटिव जगहों और बाजारों पर सिक्युरिटी कड़ी करने को कहा गया है।
– पाकिस्तान बॉर्डर पर बीएसएफ अतिरिक्त सतर्कता बरत रही है। सीमा सुरक्षा बल के अलावा सेना की तैनाती भी बढ़ा दी गई है।
अरब सागर में मछुआरों ने देखी संदिग्ध नाव
– इस बीच, मुंबई से 50 समुद्री मील दूर अरब सागर में एक नाव में 10 संदिग्धों को देखे जाने की खबर है।
– मछुआरों ने तटरक्षक ऑफिशियल्स को इसकी जानकारी दी। मछुआरों ने बताया कि नाव में सवार लोगों ने उनसे मुंबई का रास्ता पूछा।
– तटरक्षक बल संदिग्ध नाव को खोज रहे हैं।
‘गलती से पाक पहुंचे जवान को वापस लाएंगे’
– राजनाथ सिंह ने कहा कि गलती से पाकिस्तान पहुंच गए भारतीय जवान की रिहाई के लिए हर संभव कोशिश की जा रही है।
– सेना के सूत्रों के मुताबिक, 37 आरआर का एक जवान गलती से सीमा पार करके पाकिस्तान पहुंच गया है।

Leave a Reply