इलाहाबाद हाईकोर्ट में जजों के अप्‍वाइंटमेंट के लि‍ए 17 कैंडि‍डेट्स को SC ने कि‍या रि‍जेक्‍ट

High Court
लखनऊ. इलाहाबाद हाईकोर्ट में अप्‍वाइंटमेंट के लि‍ए 11 एडवोकेट और 6 अन्‍य कैंडि‍डेट्स को सुप्रीम कोर्ट कॉलेजि‍यम ने रि‍जेक्‍ट कर दि‍या है। यहां स्‍टेट ज्‍युडि‍शि‍यल सर्वि‍स के तहत उनका अप्‍वाइंटमेंट होना था। सूत्रों की मानें तो जि‍न नामों को सुप्रीम कोर्ट ने रि‍जेक्‍ट कि‍या है, उनमें से अधि‍कतर पर्वू जजों या पोलि‍टि‍शयन के रि‍लेटिव्‍स हैं। इनमें से कई के खि‍लाफ गंभीर आरोप हैं।
इलाहाबाद हाईकोर्ट कॉलेजि‍यम ने जजों के अप्‍वाइंटमेंट के लि‍ए इसी साल अप्रैल में 44 नामों का प्रस्‍ताव सुप्रीमकोर्ट भेजा था। इनमें से 30 लोग एडवोकेट जबकि‍ अन्‍य स्‍टेट ज्‍युडि‍शि‍यल सर्वि‍स से हैं। बता दें कि‍ सुप्रीम कोर्ट कॉलेजि‍यम की अध्‍यक्षता वहां के चीफ जस्‍टि‍स टीएस ठाकुर ने की।
इलाहाबाद हाईकोर्ट में जजों के अप्‍वाइंटमेंट के लि‍ए जि‍न नामों पर सुप्रीम कोर्ट ने सहमति‍ दी है, उनमें सुप्रीम से दो सीनि‍यर एडवोकेट दि‍नेश कुमार सिंह और सीडी सिंह हैं। साथ ही इलाहाबाद हाईकोर्ट और लखनऊ हाईकोर्ट में प्रैक्टिस करने वाले 17 अन्‍य एडवोकेट भी शामि‍ल हैं। इनके अलावा सुप्रीम कोर्ट द्वारा सहमति‍ दि‍ए गए सभी ज्‍युडि‍शि‍यल सर्वि‍स से हैं।
एक अन्‍य मामले में पि‍छले सप्‍ताह सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजि‍यम ने कर्नाटक हाईकोर्ट के जज के लि‍ए 10 में से 2 नामों पर सहमति‍ दी थी। अन्‍य नामों को कर्नाटक हाईकोर्ट वापस भेज दि‍या था और उन पर फि‍र से वि‍चार करने का नि‍र्देश दि‍या था।

Leave a Reply