रिलायंस Jio अनलिमिटेड FREE ऑफर के बारे में ये हैं छुपी हुई बातें

Technology
गैजेट डेस्क। 5 सितंबर के बाद रिलायंस JIO सिम को किसी भी रिटेलर से खरीदा जा सकता है, लेकिन हम आपको इसी कुछ छिपी हुई बातें बता रहे हैं। जियो के स्मार्ट ऑफर्स वाले इस सिम को खरीदने के लिए देशभर के स्मार्टफोन यूजर्स में काफी क्रेज है, लेकिन लॉन्चिंग के दौरान कुछ बातें पूरी तरह से क्लियर नहीं की गईं। हालांकि जब आप कंपनी की वेबसाइट पर जाकर टैरिफ डीटेल के बारे में पढ़ते हैं तो चीजें साफ हो जाती हैं। क्या हैं वो चीजें आइए जानते हैं….
1. नहीं है अनलिमिटेड डाटा-
कंपनी की ओर से कहा गया है कि ग्राहकों को 31 दिसंबर तक अनलिमिटेड डाटा दिया जाएगा। हालांकि एक तरह से ऐसा नहीं है। दरअसल इसमें 4 GB की लिमिट है। ग्राहक अभी तक सिम से एक दिन में जितना चाहे डाटा यूज कर सकते थे, मगर नए ऑफर में एक दिन के लिए 4 GB डाटा की लिमिट होगी। 4 GB के बाद स्पीड घटकर 128Kbps हो जाएगी।
लॉन्चिंग के दौरान कहा गया था कि 50 रुपए में 1 GB का इंटरनेट दिया जाएगा, जिसके साथ ही रात में यूजर्स अनलिमिटेड नेट यूज कर सकेंगे। मगर क्या आप जानते हैं कि रात में इस अनलिमिटेड डाटा की टाइमिंग क्या रहेगी? कंपनी के नियम के मुताबिक आप रात 2 बजे से सुबह 5 बजे तक अनलिमिटेड नेट यूज कर पाएंगे। यह सिर्फ तीन घंटे होते हैं जिसकी टाइमिंग भी बेहद अजीब है।
90 दिन के प्रिव्यू ऑफर के बाद क्या होगा?
जैसे ही अनलिमिटेड वॉइस सर्विस और डाटा सर्विस का ऑफर 90 दिन बाद खत्म होगा वैसे ही यूजर्स को सर्विस लेने के लिए नए टैरिफ प्लान एक्टिवेट करने होंगे। अभी नए टैरिफ प्लान्स के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। हालांकि, ऐसा कहा जा रहा है कि ये प्लान्स भी यूजर्स अफोर्ड कर पाएंगे।
क्या Jio 4G प्रिव्यू ऑफर लीगल है?
रिलायंस जिओ को लेकर बाकी सेल्युलर ऑपरेटर्स ने TRAI को एक लेटर लिखा था जिसमें जिओ को गैरकानूनी तरीके से डाटा पैक्स कम करने के बारे में बताया गया है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार जिओ ये बिजनेस बिना सरकार को असल स्पेक्ट्रम चार्ज दिए कर रही है जो एक कमर्शियली लॉन्च हुए नेटवर्क को देना चाहिए।
क्या होगा वॉइस कॉलिंग का?
डाटा को लेकर तो यकीनन जिओ काफी तेजी से भाग रही है, लेकिन कॉल्स को लेकर यूजर्स परेशान हो रहे हैं। रिलायंस जिओ के TRAI को दिए एक लेटर के अनुसार जिओ नेटवर्क पर कॉल ड्रॉप का रेट 65% से ज्यादा है। जिओ से वोडाफोन, एयरटेल और आइडिया नेटवर्क पर जाने वाली 1.6 करोड़ से ज्यादा कॉल्स फेल हो रही हैं।

Leave a Reply