भारी बारिश के चलते मुंबई बेहाल, ट्रेन-फ्लाइट पर पड़ रहा है असर; नेपाल से सटे UP के 350 गांवों में बाढ़ का खतरा

Mumbai
नई दिल्ली/मुंबई.महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तरप्रदेश और मध्य प्रदेश के कई इलाकों में जमकर बारिश हो रही है। नदी-नाले उफान पर हैं। मुंबई में शुक्रवार सुबह से हो रही बारिश के कारण ट्रेन और फ्लाइट पर असर पड़ा है। ठाणे और सीएसटी से चलने वाले ज्यादातर ट्रेनों को कैंसल कर दिया गया है। फ्लाइट भी 30-40 मिनट की देरी उड़ रही है। ट्रैफिक जाम के कारण शहर थम सा गया है। इधर, नेपाल बॉर्डर से सटे यूपी के 350 गांवों पर बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है। कहां कैसे हैं हालात…
#1 यूपी
– नेपाल की सीमा से लगे उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर जिले में राप्ती नदी का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर है और 350 से अधिक गांव बाढ़ के पानी से घिरे हैं।
– बाढ़ प्रभावित इलाकों के सभी प्राइमरी स्कूल और जूनियर हाईस्कूल शुक्रवार तक के लिए बन्द कर दिए गए है।
– बाढ़ प्रभावित इलाकों में पीडितों को लंच पैकेट समेत जरुरत के सामान पहुंचाए जा रहे हैं। मौके पर एनडीआरएफ की टीमें तैनात हैं।
#2 राजस्थान के भीलवाड़ा में 4 इंच बारिश
– राजस्थान में गुरुवार को मानसून कई इलाकों पर खासा मेहरबान रहा। जयपुर के पास स्थित भीलवाड़ा में 29 एमएम बारिश हुई।
– बाड़मेर के सिवाना में एक ही दिन में 8 इंच बारिश हुई। अजमेर में 20 मिनट में 17.3 मिलीमीटर बरसात हुई, जबकि अलवर के मंगलसर में 35 मिमी दर्ज की गई।
– उदयपुर, कोटा, बीकानेर में भी अच्छी बारिश हुई, इस दौरान उदयपुर के झाड़ोल में ईडमाल गांव के नजदीक नदी पार करता एक ट्रैक्टर तेज बहाव में बह गया, जिससे उसके नीचे दबने से ड्राइवर की मौत हो गई।
– गुरुवार को जयपुर शहर सहित आसपास इलाकों में सुबह से शाम तक बादल बरसते रहे।
#3 मध्यप्रदेश: विदिशा में 24 घंटे में 19 सेमी बारिश
– गुरुवार को मध्यप्रदेश के विदिशा में 24 घंटे में 19 सेमी बारिश से नदी नाले उफान पर आ गए। यहां का चरणतीर्थ पुल पहले से ही बंद था। जिससे विदिशा का सड़क संपर्क चारों तरफ से कट गया।
– बस्तियों में कहीं तीन तो कहीं चार फीट पानी भर गया। सीएमएचओ ऑफिस में 3 फीट पानी देखते हुए वहां ट्रैक्टर-ट्रॉली किराए पर चलाए गए हैं जो कर्मचारियों को लाने और ले जाने का काम कर रहे हैं।
– रायसेन में 3.52 सेमी पानी गिरा। यहां चार दिन से देवास कानपुर नेशनल हाईवे बंद हैं। बेतवा और कोड़ी नदी उफान पर चल रही हैं।
– वेदर डिपार्टमेंट ने विदिशा, हरदा, राजगढ़, रतलाम एवं उज्जैन जिले में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

Leave a Reply