बोलेरो-स्‍कॉर्पि‍यो-इनोवा अब नहीं हैं कस्टमर्स की पहली पसंद, क्रेटा-ब्रीजा ने मारी बाजी…

Sports
नई दि‍ल्‍ली। यूटि‍लि‍टी व्‍हीकल्‍स सेगमेंट में कभी राज करने वाली बोलेरो, इनोवो और स्‍कॉर्पि‍यो की मार्केट को हाल में लॉन्‍च हुईं नई कारों ने तोड़ दि‍या है। पि‍छले साल मार्केट में आई ह्युंडई की क्रेटा और इसी साल आई मारुति‍ सुजुकी की वि‍टारा ब्रीजा दोनों ने टॉप 2 पॉजि‍शन पर कब्‍जा कर लि‍या है। इन दोनों कारों ने पुराने मॉडल्‍स को सेल्‍स के मामले में पीछे छोड़ दि‍या है।
पुराने मॉडल्‍स की सेल्‍स घटी
महिंद्रा बोलेरो
कि‍सी वक्‍त पर यूटि‍लि‍टी व्‍हीकल सेगमेंट की नंबर वन कार रही महिंद्रा बोलेरो की सेल्‍स में भारी गि‍रावट देखने को मि‍ली है। अप्रैल 2016 के दौरान कंपनी ने 5,875 बोलेरो को बेचा था, जबकि पि‍छले साल की समान अवधि‍ में यह आंकड़ा 8,729 यूनि‍ट्स था। सालाना आधार पर इसकी सेल्‍स में 34 फीसदी की भारी गि‍रावट दर्ज की गई है। सेल्‍स के हि‍साब से महिंद्रा बोलेरो देश की तीसरी सबसे ज्‍यादा बि‍कने वाली यूटि‍लि‍टी कार हो गई है। वहीं, पि‍छले साल बोलेरो नंबर वन पॉजि‍शन पर थी।
महिंद्रा स्‍कॉर्पि‍यो
महिंद्रा की दूसरी कार स्‍कॉर्पि‍यो की सेल्‍स में सालाना आधार पर 8 फीसदी की गि‍रावट देखने को मि‍ली है। स्‍कॉर्पि‍यो की सेल्‍स अप्रैल 2016 के दौरान 4,328 यूनि‍ट्स रही जबकि‍ पि‍छले साल अप्रैल में कंपनी ने 4,730 स्‍कॉर्पि‍यो बेची थीं। महिंद्रा स्‍कॉर्पि‍यो टॉप 10 सेलिंग यूटि‍लि‍टी व्‍हीकल में छठे पायदान पर पहुंच गई है, जबकि‍ अप्रैल 2015 में यह तीसरे नंबर पर थी।
टोयोटा इनोवा
टोयोटा की सबसे पॉपुलर कार इनोवा की सेल्‍स में भी कमी देखने को मि‍ली है। इनोवा की सेल्‍स अप्रैल 2016 में 4,269 यूनि‍ट्स रही जबकि‍ पि‍छले साल की समान अवधि‍ में यह आंकड़ा 5,286 यूनि‍ट्स था। इनोवा की सेल्‍स में 19 फीसदी की बड़ी गि‍रावट दर्ज की गई है। इनोवा को पि‍छले साल दि‍ल्‍ली-एनसीआर में 2,000 सीसी से ज्‍यादा इंजन वाली डीजल कारों के रजि‍स्‍ट्रेशन पर बैन लगने का नुकसान उठाना पड़ा है। इनोवा टॉप 10 यूटि‍लि‍टी व्‍हीकल्‍स में दूसरे नंबर पर सातवें नंबर पर पहुंच गई है।
ईकोस्‍पोर्ट
फोर्ड की ईकोस्‍पोर्ट की सेल्‍स में भी गि‍रावट देखने को मि‍ली है। फोर्ड ईकोस्‍पोर्ट की सेल्‍स में 3 फीसदी की गि‍रावट आई है। कंपनी ने अप्रैल 2016 के दौरान 3,779 ईकोस्‍पोर्ट बेची हैं।

Leave a Reply