महाराष्ट्र में भारी बारिश: मुंबई-गोवा को जोड़ने वाला पुल बाढ़ में बहा, 2 बसों समेत 22 लापता; अहमदनगर में 24 घंटे में बरसा सालभर का पानी

Nashik
मुंबई/नासिक.महाराष्ट्र में भारी बारिश हो रही है। सावित्री नदी में आयी बाढ की वजह से मंगलवार देर रात मुंबई- गोवा को जोड़ने वाला 70 साल पुराना पुल बह गया। आशंंका है कि उस वक्त पुल पर से दो बस, एक-दो कारें और कुछ मोटरसाइकिल गुजर रही थीं। सभी हादसे का शिकार हुई हैं। इन बसों में सवार 22 लोग लापता हैं। इनका पता लगाने के लिए ऑर्मी और एनडीआरएफ की टीमें रेस्क्यू ऑपरेशन चला रही हैं। वहीं, सर्च ऑपरेशन में चेतक हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल भी किया जा रहा है। पीएम ने महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस को फोन कर हादसे की जानकारी ली। ब्रिटिश शासन के दौर का था पुल…
– ये पुल मुंबई-गोवा हाइवे पर महाड और पोलादपुर के बीच में था, जिसे अंग्रेजी शासन के दौरान बनाया गया था। पुल का 80 फीसदी हिस्सा बह गया है।
– जो दो बसें बहने की खबर है, वो दोनों ही महाराष्ट्र स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन यानी एमएसआरटीसी की थीं।
– एक बस में 17 पैसेंजर थे, जबकि दूसरी बस में मौजूद पैसेंजर्स के बारे में जानकारी नहीं मिल सकी है। बता दें कि एमएसआरटीसी की महाराष्ट्र में करीब 17 हजार बसें चलती हैं। इनमें 60 लाख लोग रोज सफर करते हैं।
– एक बस जयगढ़ से मुंबई जबकि दूसरी राजापुर से बोरीवली जा रही थी।
– बुधवार सुबह 9 बजे नए ब्रिज से ट्रेफिक शुरू कर दिया गया।
– महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने खुद पुल बह जाने की घटना की जानकारी ट्वीट करके दी थी।
– उन्होंने लिखा- “वहां दो पुल थे। उनमें से एक को हाल ही में बनाया गया था और दूसरा अंग्रेजों के जमाने का था। अंग्रेजों के वक्त में बना पुल ही टूटा है।”
– प्रदेश सरकार ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। लापता लोगों के परिवार वाले (02141) 222118 या टोल फ्री नंबर 1077 पर कॉल कर सकते हैं।
नासिक में नौ घंटे में 141 मिमी बारिश
– नासिक में मंगलवार को सिर्फ नौ घंटे में 141 मिमी बारिश हुई। नांदूर मध्यमेश्वर बांध से पानी छोड़ने की वजह से कई गांवों में पानी भर गया।
– गोदावरी में पानी बढ़ने से नासिक के कई इलाके पानी में डूब गए। यहां बुधवार, गुरुवार को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।
– बाढ़ में तीन लोग बह गए। नासिक जिले के 92 गांव बाढ़ में घिरे हैं।
अहमदनगर में 24 घंटे में 481 मिमी बारिश
अहमदनगर में 24 घंटे में 481 मिमी बारिश हुई। महाराष्ट्र में इस मानसून की एक दिन में हुई ये अब तक की सबसे ज्यादा बारिश है।
– अहमदनगर के मुला नदी में 20 साल बाद 86 हजार क्यूसेक पानी आया है। यह इलाका अब तक सूखे की मार झेल रहा था।
– मंगलवार को मुंबई, विदर्भ और अमरावती के साथ पश्चिम महाराष्ट्र के पुणे, कोल्हापुर, सतारा, सांगली, सोलापुर में भी अच्छी बरसात हुई।
– बता दें कि अहमदनगर में सालभर में एवरेज 400-500 मिलीमीटर बारिश होती है।
गुजरात : बाढ़ में फंसे 28 लोगों को एयरलिफ्ट कर बचाया
– दक्षिण गुजरात के वापी में मंगलवार सुबह 24 घंटे में 432 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। यह पूरा इलाका बाढ़ की चपेट में आ गया है।
– लोगों को बचाने के लिए सेना के हेलिकॉप्टर्स की मदद ली जा रही है।
– वापी के अलावा कपराडा, भीलाड एवं पारडी सहित दक्षिण गुजरात के कई हिस्सों में पिछले पांच दिनों से तेज बारिश हो रही है।

Leave a Reply