40 साल पुरानी बीमारी के लिए केजरी ने कराई सर्जरी, डॉक्टर बोले- जुबान बहुत लंबी थी

National
नई दिल्ली/बेंगलुरु. 40 साल से खांसी और कफ से परेशान दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की जीभ की सर्जरी की गई है। डॉक्टर का दावा है कि उनकी जीभ उनके मुंह की तुलना में कुछ ज्यादा लंबी थी। इसे सर्जरी के जरिए छोटा किया गया है। केजरीवाल को गले की भी कुछ दिक्कतें थीं। ऑपरेशन के बाद सीएम अब कुछ दिनों तक बोल नहीं सकेंगे। सर्जरी क्यों की गई…
– मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मंगलवार को बेंगलुरु के एक हॉस्पिटल में केजरीवाल की जीभ की सर्जरी की गई।
– मेडिकल एक्सपर्ट्स के मुताबिक, केजरीवाल की जुबान का साइज उनके मुंह के लिहाज से कुछ बड़ा था। सर्जरी से इसे छोटाकर बैलेंस किया गया है। इसके अलावा गले की भी कुछ दिक्कतें थीं। जिसकी वजह से सीएम क्रॉनिक कफ यानी लगातार खांसी से परेशान रहते थे।
– केजरीवाल 40 साल से खांसी से परेशान रहे हैं। उन्होंने नैचुरोपैथी भी बेंगलुरु में ही ली थी। इसके लिए पिछले साल उन्हें 12 दिन तक बेंगलुरु में रहना पड़ा था। इसके बावजूद दिक्कत कम नहीं हुई।
– रिपोर्ट्स के मुताबिक, केजरीवाल जब भी सांस लेते थे तो एलर्जी की वजह से उनके मुंह के ऊपरी अंदरूनी हिस्से में इन्फेक्शन हो जाता था। बाद में यही कफ का रूप ले लेता था।
– इन्फेक्शन आमतौर पर गले के अंदरूनी और ऊपरी हिस्से में होता था।
अब कुछ दिन चुप रहना होगा
– सर्जरी के बाद डॉक्टर्स ने केजरीवाल को कुछ दिनों तक चुप रहने की हिदायत दी है। हालांकि, उन्हें कितने दिन तक चुप रहना पड़ेगा ये इस बात पर डिपेंड करता है कि सर्जरी के बाद वो कितनी तेजी से रिकवर करते हैं।
– बता दें कि केजरीवाल को खांसी के अलावा डायबिटीज की भी परेशानी है।

Leave a Reply