दिल्ली के 23 विधायक कभी नहीं गए कॉलेज

National

नई दिल्ली। आमतौर पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल यह दावा करते नजर आते हैं के उनके विधायक शिक्षित और अति समझदार हैं। लेकिन उनके विधायकों ने अपने हलफनामे में चुनाव आयोग को जो जानकारी दी है वो कुछ और ही तस्वीर बयां करती है। हलफनामे से साफ है कि आम आदमी पार्टी के 23 एमएलए केवल स्कूल पास हैं। चौकाने वाली बात यह है कि डिप्टी सीएम मनीष सिसौदिया भी केवल डिप्लोमा होल्डर हैं और कॉलेज तक नहीं पहुंचे। चुनाव आयोग को दी गई सूचना में इन विधायकों ने अपनी योग्यता के बारे में यही जानकारी दी है।

इसराक प्राइमरी पास

सीलमपुर से पार्टी के विधायक मो. इसराक मुश्किल से प्राइमरी पास हैं।

चार एमएलए आठवीं पास

उत्तम नगर से नरेश बालयान, पटेल नगर से हजारी लाल चौहान, त्रिलोकपुरी से राजू धिंगान और कालकाजी से अवतार सिंह केवल आठवीं पास हैं।

छह विधायक 10वीं पास

नरेला से विधायक शरद कुमार, कोडली से मनोज कुमार, मादीपुर से गिरिश सोनी, तुगलकाबाद से सही राम, रिठाला से मोहिंदर गोयल और विकासपुरी से महिंदर यादव दसवीं पास हैं।

12 एमएलए 12वीं पास

मोती नगर से शिव चरण गोयल, बदरपुर से नारायण दत्त शर्मा, तिलक नगर से जरनैल सिंह, आदर्श नगर से पवन कुमार शर्मा, करोल बाग से विशेष रवि, ओखला से अमानतुल्ला खान, गोंडा से श्री दत्त शर्मा, मटियाला से गुलाब सिंह, वजीरपुर से राजेश गुप्ता, हरी नगर से जगदीप सिंह, आरके पुरम से प्रमिला टोकस, संगम विहार से दिनेश मोहनिया केवल 12वीं पास हैं।

तीन डिप्लोमा होल्डर्स

तीन विधायकों ने चुनाव आयोग दिए हलफनामे में यह सूचना दे रखी है कि वे केवल डिप्लोमा होल्डर्स हैं। इनमें किरारी से विधायक रितुराज गोविंद और छतरपुर से करतार सिंह तंवर शामिल हैं। एक अन्य विधायक भी इसी सूची में शामिल हैं।

16 ग्रैजएट, 20 पोस्ट ग्रैजुएट

आपके 67 विधायकों में से 16 विधायक ग्रैजुएट हैं। ग्रैजुएट की श्रेणी में सीएम केजरीवाल भी शामिल हैं जबकि 20 पोस्ट ग्रैजुएट हैं।

प्रतिपक्ष का भी वही हाल

मुस्तफाबाद से विधायक जगदीश प्रधान दसवीं पास, विश्वास नगर से चर्चित विधायक ओपी शर्मा ग्रैजुएट और प्रतिपक्ष के नेता व पीतमपुरा से विधायक विजेंदर गुप्ता पोस्ट ग्रैजुएट हैं।

Leave a Reply